Uncategorizedमहिला

विमेंस एंपावरमेंट एंड वेलफेयर सोसाइटी द्वारा धूमधाम से मनाया गया तीज उत्सव

जयपुर (24 समाचार)। विमेंस एंपावरमेंट एंड वेलफेयर सोसाइटी द्वारा रविवार को महिलाओं के लिए तीज उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की आयोजक सुशीला सारस्वत ने बताया कि महिलाओं के मनोरंजन के साथ-साथ उनके कौशल को परखने के लिए कई तरह की प्रतियोगिता एवं कार्यक्रम जिनमे प्रमुख रूप से डांस, 16 श्रृंगार में सजी महिलाएं (बेस्ट ड्रेस अप) रैंप वॉक आदि आयोजित किये गए। विशेष बात यह है कि 16 साल से लेकर 75 साल तक की बालिकाएं और महिलाओं ने इस में भाग लिया। उसी के अनुसार जूनियर एवं सीनियर को अलग-अलग कैटेगरी में प्रोग्राम करवाया गया।

यह संस्था का दूसरा तीज महोत्सव है। महिलाओं ने इस कार्यक्रम में बहुत ही उत्साहित होकर भाग लिया। इस बार इस कार्यक्रम में मिस और मिसेज तीज क्वीन का विशेष रूप से आयोजन किया है, जिसमे प्रमुख रूप से तीन कैटेगरी है। तीनों प्रथम विजेताओं को चांदी के सिक्के दिए जाएंगे।

यह कार्यक्रम और सुचारू रूप से चले इसके लिए अलग-अलग क्षेत्र 5 महिलाओं की निर्णायक टीम रखी गई है। जिसमें कुलदीप शर्मा डायरेक्टर लैंडमार्क आर्ट एंड मैनेजमेंट, शिखा शर्मा जानी-मानी मॉडल तथा समाज सेविका, अंजू सक्सेना स्टेप एंड रिदम जुबा स्टूडियो, प्रिया ज्ञानानी मानसरोवर मंडल मंत्री एवं नेहा गुप्ता ब्यूटिशन का योगदान रहेगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी की गरिमामय उपस्थिति रही।

कार्यक्रम में प्रायोजक के तौर पर जेके ज्वैलर्स, एचसीजी कैंसर सेंटर एवं लैंडमार्ग आर्ट एंड मैनेजमेंट होंगे। एच सी जी कैंसर की तरफ से महिलाओं के लिए एक विशेष सत्र रखा गया, जिसमें डॉ निखिल मेहता कैंसर के विषय में जानकारी दी साथ ही बताया की कैंसर का इलाज अब संभव है स्क्रीनिंग के माध्यम से पहले जी जानकारी ली जा सकती है और कैंसर होने से पूर्व है सावधानियां बारात कर इस से बचा जा सकता है।

इस भव्य आयोजन का मुख्य आकर्षण का केन्द्र राजस्थानी वुमन साफ़ा कम्पिटिशन रहा।महीला सशक्तिकरण की मुख्य विचारधारा को प्रोत्साहित करने हेतु महिलाओं को साफ़ा विशेषज्ञ स्वरूप पंचारीया के द्वारा साफ़ा बांधने का प्रशिक्षण दिया गया राजस्थान में यह महीलाओ द्वारा साफ़ा बांधने का कम्पिटिशन पहली बार कीसी कार्यक्रम में किया गया।अक्सर साफ़ा पर पुरूषों का ही हमेशा से वर्चस्व रहा है, पर समय के परिवर्तन के साथ महीलाए भी बढ़ चढ़ कर भाग लेने लगी है। महिलाओं ने एक दूसरे को साफा बांधकर पगड़ी की रंग बिरंगी छटाओ से कार्यक्रम को चार चाँद लगा दिए। साफ़ा विशेषज्ञ स्वरूप पंचारीया ने अपनी आँखों पर पट्टिका बांधकर विधायक अशोक लाहोटी के साफ़ा बांधकर राजस्थान की शानदार कला को प्रदर्शित किया गया। पंचारीया को इस संस्कृति को एक नयी दिशा प्रदान करने हेतु सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी के द्वारा सम्मानित किया गया।

इसके अलावा फेशंत, ओमनीवाइस, दी बाईसा और लावण्यास क्लोसेट आदि का भी इस कार्यक्रम में सहयोग रहा। सोसायटी की प्रेसिडेंट सुशीला सारस्वत ने बताया की कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रस्तुति देने वाली महिलाओं को विजेता घोषित किया गया और उन्हें प्रथम पुरस्कार के रूप में जेके ज्वैलर्स की तरफ से चांदी के सिक्के इनाम स्वरूप दिए गए हैं। वहीं द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले के लिए समिति की तरफ से मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र दिए गए। कार्यक्रम का मंच संचालन के दौरान आर.जे. राखी शुक्ला ने कार्यक्रम में शमां बंधे रखा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×