Business

सीएट इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग के संवर्द्धन के लिए प्रमोटर करेंगे अगले 3 साल में 150 करोड़ रुपये का निवेश का नेतृत्व

भारत में वैश्विक स्तर के रेसिंग इवेंट के आयोजन और देश को सुपरक्रॉस के केंद्र के रूप में स्थापित करने की योजना

पुणे, (24 समाचार)। सीएट इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग (आईएसआरएल) ने अगले 3 साल में लगभग 150 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी निवेश योजना का अनावरण किया। यह उल्लेखनीय वित्तीय प्रतिबद्धता, विश्व स्तरीय रेसिंग के बुनियादी ढांचे, ज़मीनी स्तर के विकास और यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेगी कि अगले 3 साल में देश भर में विश्व स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। लीग भारत में खेल एवं रोमांच प्रेमी दर्शकों की कल्पना को साकार करने के लिए बाज़ार तैयार करने और लीग को जन-जन तक ले जाने की दिशा में भी भारी निवेश करेगी।

इस रणनीतिक निवेश के साथ, आईएसआरएल भारत में एक वैश्विक स्तर का आयोजन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसका लक्ष्य है, मोटरस्पोर्ट्स प्रशंसकों के दिल और दिमाग पर काबिज़ होना। यह पहल भारत मोटोजीपी की हालिया सफलता के बाद की जा रही है, और यह मोटरसाइकिल रेसिंग में एक रोमांचक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है।

लीग, इस उल्लेखनीय निवेश के साथ, उक्त इवेंट की अपार लोकप्रियता और उत्साह का उपयोग करने, सुपरक्रॉस को प्रमुख मोटरस्पोर्ट बनाने और इसे ज़्यादा बड़े दर्शक वर्ग के लिए पेश करने के लिए तैयार है।

सुपरक्रॉस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक एवं निदेशक, वीर पटेल, ने जोर देकर कहा, “हमारी प्रतिबद्धता, रेसट्रैक से कहीं आगे तक की है। यह भारत में सुपरक्रॉस रेसिंग को वैश्विक मंच पर पहुंचाने और इसे एक अद्वितीय घटना के रूप में पेश करने का मिशन है। दुनिया के हर कोने से आने वाले राइडर और प्रशंसक, उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित करेंगे। यह पर्याप्त निवेश, युवा भारतीय प्रतिभाओं को उनके असाधारण कौशल प्रदर्शित करने के लिए एक बेजोड़ अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करने के हमारे अटूट संकल्प की पुष्टि करता है।

यह वित्तीय प्रतिबद्धता, हमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और बुनियादी ढांचे का उपयोग करने में मदद करेगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि हमारी लीग अन्य सभी वैश्विक सुपरक्रॉस आयोजनों से आगे रहेगी। पूरी कोशिश एक ऐसा अनुभव प्रदान करने की है, जो न केवल प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर देगा बल्कि अगली पीढ़ी के राइडर को भी प्रेरित करेगा और खेल को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक ले जाएगा।“

सुपरक्रॉस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सह-संस्थापक और निदेशक, ईशान लोखंडे ने कहा, “सिएट ईएसआरएल, एक क्रांतिकारी ताकत है जो भारत में सुपरक्रॉस रेसिंग को वैश्विक मंच पर ले जाने के लिए तैयार है। हमारा लक्ष्य न केवल इस रोमांचकारी और जोशीले खेल को देश की सीमाओं के भीतर प्रदर्शित करना है, बल्कि भारत को अंतरराष्ट्रीय मोटरस्पोर्ट्स प्रेमियों के लिए अग्रणी गंतव्य के रूप में स्थापित करना भी है। यह निवेश, एक रोमांचक यात्रा की शुरुआत है, और हम, सभी को इस रोमांचक साहसिक कार्य में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं। भारत में मोटरस्पोर्ट्स की अपार संभावनाएं हैं और यही कारण है कि हमने विश्व कप के साथ ओवरलैप से बचने के लिए लीग को एक महीने के लिए आगे बढ़ाने का एक विचारशील कदम उठाया है। इस रणनीतिक बदलाव से यह सुनिश्चित होगा कि हमारे आयोजन पर से किसी का ध्यान नहीं बंटेगा, और यह कार्यक्रम वाक़ई इस लायक है कि इसमें पूरे मनोयोग से हिस्सा लिया जाए। हमारा लक्ष्य है, सीएट इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग को एक वैश्विक सनसनी और स्थायी राष्ट्रीय गौरव के स्रोत के रूप में स्थापित करना है, जो अंतरराष्ट्रीय मोटरस्पोर्ट्स के परिदृश्य पर एक साहसिक उपस्थिति दर्ज कराए।”

सिएट आईएसआरएल की योजना के मुताबिक, लीग अपने पहले सीज़न के लिए तैयारी कर रही है, जो दिसंबर 2023 में होने वाला है। शुरुआत में अक्टूबर में सीज़न शुरू करने की योजना थी, लेकिन आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के साथ कार्यक्रम के आयोजन की अवधि के टकराव के कारण इसे आगे बढ़ाना पड़ा। लीग के पहले सीज़न में विभिन्न स्थानों पर रेस होगी, और लीग अगले साल सीज़न-2 में इसका 6 स्थानों तक विस्तार करने की योजना बनाई है।

राइडर के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है, और फिलहाल, 75 राइडर पंजीकृत हो चुके हैं। इन पंजीकृत प्रतियोगियों से एक राइडर पूल तैयार होगा, जिसमें से टीमें बनाई जाएंगी। लीग के पहले सीज़न में 6-8 टीमें होंगी और आने वाले सीज़न में इसकी संख्या 8-10 टीमों तक बढ़ाने का लक्ष्य है।

https://indiansupercrossleague.com/

सिएट आईएसआरएल राइडर पूल में, कई अंतरराष्ट्रीय राइडर के अलावा दक्षिण अफ़्रीकी और ऑस्ट्रेलियाई सुपरक्रॉस चैंपियन भी शामिल हैं और इस तरह यह वाक़ई एक वैश्विक कार्यक्रम है। राइडर और टीमों के नाम सहित अतिरिक्त विवरण की घोषणा आने वाले हफ्तों में की जाएगी।

सीएट इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग का पहला सीज़न, दिल की धड़कने बढ़ा देने वाले एक्शन और गहन प्रतिस्पर्धा से भरपूर होगा। इसमें चार रोमांचक रेसिंग श्रेणियां होंगी: 450सीसी (ओनली) अंतर्राष्ट्रीय राइडर, 250 सीसी (ओनली) अंतर्राष्ट्रीय राइडर, 250 (ओनली) भारत-एशिया मिक्स, और 85सीसी जूनियर क्लास। यह लीग भारत में सुपरक्रॉस रेसिंग को पुनर्परिभाषित करने के लिए तैयार है, जो देश भर में मोटरस्पोर्ट्स प्रेमियों की दिलो-दिमाग पर काबिज़ हो जाएगी।

राइडर का पंजीकरण, खिलाड़ी की नीलामी और आईएसआरएल सीज़न 1 के शिड्यूल के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक एसएक्सआई वेबसाइट https://indiansupercrossleague.com/ पर लॉग इन करें।

https://indiansupercrossleague.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×