धर्म

खंडेलवाल समाज की ओर से सामूहिक श्री रामचरित मानस पाठ का भव्य शुभारंभ

कलश यात्रा के साथ नौ दिवसीय आयोजन का शुभारंभ

जयपुर। समस्त खंडेलवाल समाज की ओर से पिंजरापोल गोशाला के सुरभि भवन में सामूहिक श्री रामचरित मानस पाठ के आयोजन की भव्य शुरुआत हुई। आयोजन का शुभारंभ प्रात: संतों के सान्निध्य में गुलाब बिहार श्योपुर रोड से सुरभि भवन तक कलश यात्रा के साथ हुआ। कथा व्यास पंडित श्याम महाराज ने उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं को भक्ति के रस से सराबोर कर दिया।

गुलाब विहार से निकली विशाल कलश यात्रा
आयोजन की शुरुआत कलश यात्रा के साथ हुई। कलश यात्रा गुलाब विहार, श्योपुर रोड से प्रारंभ होकर सुरभि भवन तक पहुंची। रथों पर विराजमान संतों के नेतृत्व में कलश यात्रा बैंड बाजों की धुन पर पुष्प वर्षा के साथ निकाली गई, जिसमें महिलाएं अपने सिर पर कलश लेकर चल रही थीं और पुरुषों ने श्री रामचरित मानस पोथी को शिरोधार्य किया था। कलश यात्रा का विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया गया।

श्री रामचरित मानस पाठ की हुई शुरुआत
सुरभि भवन का विशाल पंडाल उस समय भक्ति के जयघोष से गूंज उठा, जब श्रीमद् रामचरित मानस जी का नवाह्नपरायण दिव्य महोत्सव के अंतर्गत संगीतमयी श्री राम कथा की शुरुआत हुई। श्रद्धालुओं ने भारी उत्साह के साथ कथा व्यास के मधुर स्वरों का श्रवण और अनुसरण करते हुए श्री रामचरित मानस का पाठ किया।

शिव विवाह उत्सव का हुआ आयोजन
कथा के अंत में शिव विवाह उत्सव धूमधाम से मनाया गया। सावन माह में शिवमयी भक्ति से डूबे श्रद्धालु विवाह कथा सुनकर झूमते और थिरकते रहे।

16 अगस्त तक आयोजित होगा कार्यक्रम
श्री जानकीनाथ भगवान की विशेष करुणा कृपा से पुरुषोत्तम मास में कार्यक्रम स्थल पर 16 अगस्त तक प्रतिदिन सामूहिक श्री रामचरित मानस पाठ के साथ ही अलग अलग कथाओं का आयोजन होगा। साथ ही बुधवार 9 अगस्त को खंडेलवाल समाज द्वारा पिंजरापोल गौशाला परिसर में गौ माता की ठाण का शिलान्यास कार्यक्रम भी आयोजित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×