Life Style

जयपुर हिस्ट्री फेस्टिवल में आर्च कॉलेज और पैलेस स्कूल ने प्रस्तुत किया “वस्त्र शास्त्र – द मॉन्यूमेंट वॉक”

जयपुर (24 समाचार)। जयपुर हिस्ट्री फेस्टिवल के दूसरे दिन आर्च कॉलेज ऑफ डिजाइन एंड बिजनेस ने पैलेस स्कूल के साथ मिलकर “वस्त्र शास्त्र – द मॉन्यूमेंट वॉक” का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में पैलेस स्कूल के स्टूडेंट्स ने आर्च कॉलेज के फैशन डिजाइन डिपार्टमेंट के छात्रों द्वारा तैयार किए गए गारमेंट में रैंपवॉक किया, जिनकी स्टाइलिंग के दौरान स्कूल द्वारा रिसर्च के लिए चुने गए स्मारकों के प्रतीक के रूप में सोच-समझकर की गई।

‘वस्त्र’ शब्द कपड़ों का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि ‘शास्त्र’ कवच का प्रतीक है, जो फैशन, स्मारकों और इतिहास के दायरे को सहजता से जोड़ता है। इस कार्यक्रम में जयपुर के चार प्रतिष्ठित स्मारकों – सिटी पैलेस, गोविंद देव जी मंदिर, कल्कि मंदिर और इसर लाट को प्रदर्शित किया गया जो कि पैलेस स्कूल के रिसर्च का हिस्सा था । गारमेंट और उनकी स्टाइलिंग में इन स्थलों के विभिन्न तत्वों से प्रेरणा ली, जिनमें चांदी के जार, तीर, घंटियाँ, मोर पंख, घोड़े और सर्पिल कदम जैसे हथियार शामिल हैं। मैक्रैम, हैंड पेंटिंग, किरिगामी और फैब्रिक हेरफेर जैसी तकनीकों का मिश्रण प्रदर्शित करते हुए सावधानीपूर्वक तैयार किए गए दस परिधान और सहायक उपकरण प्रस्तुत किए गए।

आर्च कॉलेज की संस्थापक और निदेशक अर्चना सुराना ने कहा कि यह संग्रह न केवल हमारे ऐतिहासिक खजाने की कालातीत सुंदरता को श्रद्धांजलि देता है बल्कि शिक्षा के लिए उनकी निरंतर प्रासंगिकता को भी रेखांकित करता है। इसके अलावा, यह एक दूरदर्शी परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है, जिसमें एक झलक मिलती है कि कैसे ये स्मारक और उनका डिज़ाइन आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेंगे।

पैलेस स्कूल की प्रिंसिपल उर्वशी वार्मन ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए आर्च कॉलेज और उसके प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कम समय के बावजूद बेहतर तरीके से कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए तारीफ की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×