गुड मॉर्निंग न्यूज़

घुमंतू जाति उत्थान न्यास द्वारा वार्षिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

जयपुर (24 समाचार)। घुमंतू जाति उत्थान व्यास द्वारा घुमंतू महोत्सव 2024 जयपुर के महावीर स्कूल स्कीम में मनाया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत बाबा रामदेव के चित्र के आगे दीप प्रज्वलन कर किया गया।

कार्यक्रम में घुमंतू जाति के बालक बालिका जो वर्तमान में बाबा रामदेव छात्रावास में अध्यनरत है उन्होंने कार्यक्रम में अनेक प्रस्तुतियां दी, शुरुआत गणेश वंदना से हुई साथ ही पधारो म्हारे देश,गीत,नाटक आदि जैसी रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां बच्चों ने दी।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम रहे क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम ने कहा घुमंतू जाति एक बहुत बड़े समाज का ऐसा हिस्सा है जिसमे राष्ट्र सेवा में अपना तन मन धन न्योछावर किया 1857 की क्रांति में महत्वपूर्ण योगदान दिया महाराणा प्रताप को हथियार उपलब्ध कराए। राष्ट्र के प्रति इतना समर्पित होने के बावजूद भी आज यह समाज बहुत पिछड़ा हुआ है हम आजादी का 75 वा अमृत महोत्सव मनाने जा रहे हैं देश बहुत आगे बढ़ चुका है लेकिन उसके बावजूद भी इनका पिछड़ा होना बहुत ही चिंतनीय विचारणीय प्रश्न है।
इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम सभी समाज बंधुओ को पिछडे हुए समाज के लिए कार्य करना होगा इसके लिए सबसे पहले घुमंतू जाति के लिए रोजगार उपलब्ध कराना एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा, हम सभी समाज के लोगों को गाड़ियां लोहार, घुमंतू जाति के लोगों के साथ त्योहार को मनाना चाहिए सिर्फ बातें करने से कार्य नहीं चलेगा इन पर ध्यान लगाकर कार्य करेंगे तभी इन जातियों का विकास संभव है।

निंबाराम ने कहा जरूर नहीं जहा अभाव हो वहा संवेदना नहीं हो सकती इसके लिए सिर्फ मन की आवश्यकता है जो सभी के पास है। प्रतिभा सभी के पास होती है बस आवश्यकता होती है अवसर की हमें इस समाज को अवसर देना है तभी उनकी प्रतिमाएं सामने उभर कर आएगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सालासर धाम राजस्थान के पुजारी विष्णु शर्मा ने की, मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी, विशिष्ट अतिथि ईश्वर योगी टैक्स राजस्थान नाथ समाज, डॉक्टर शालिनी तोमर निदेशक एवं हृदय रोग विशेषज्ञ दाना शिवम हॉस्पिटल निर्मल भूतिया रहे।

कार्यक्रम में बाबा रामदेव छात्रावास के संरक्षक कुंज बिहारी कोयलेवाले, अध्यक्ष सतीश खुराना, और महामंत्री राकेश खंडेलवाल, छात्रावास संयोजक अजय टोड़िया, महानगर घुमंतू कार्य प्रमुख राकेश शर्मा सहित आम जन, सैकड़ो स्वयंसेवक और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×