Uncategorized

बचपन से ही दिए जाए स्वास्थ्य जागरुकता के संस्कार

जयपुर (24 समाचार)। हनुमान भक्त मंडल की ओर से शनिवार को जगतपुरा स्थित आदर्श विद्यापीठ विद्यालय में महिला स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम ”बदलती उम्र में हमारी स्वास्थ्य चुनौतियां” विषय पर सकारात्मक चर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें चिकित्सकों ने स्वास्थ्य को लेकर बच्चियों को बचपन से जागरुक रहने के लिए प्रेरित किया।

नंदपुरी बस्ती जगतपुरा के हनुमान भक्त मंडल की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज की स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ.मेघा अग्रवाल ने बताया कि यह बिलकुल सत्य है कि ‘पहला सुख निरोगी काया’ हैं। आजकल भागदौड़ की जिंदगी में सोशल मीडिया, मोबाइल और विज्ञापन की दुनिया से बच्चियां भ्रमित हो रही है। जिससे उनमें कुंठा और तनाव जैसे मानसिक रोग पैदा हो रहे है। इसके लिए बचपन से ही बच्चियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता और संस्कार दिए जाने चाहिए। जिससे वे आगे चलकर एक स्वस्थ्य नागरिक बन राष्ट्र निर्माण में अपनी सक्रिय और महत्ती भूमिका निभा सके। करीब 1 घंटे तक चली इस चर्चा में डॉ. अग्रवाल ने सभी महिलाओं को निडर होकर आत्मसम्मान से आत्मनिर्भर होने का संबल दिया। और सोशल मीडिया से भी होने वाले स्वास्थ्य खतरों से दूर रहने का आव्हान किया।

अंत में डॉ. अग्रवाल ने बच्चियों को धन्यवाद के साथ उनकी प्रशंसा की और कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि आजकल छोटी बच्चियां भी अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरुक और सजग है।

इस चर्चा में शामिल हुई 15 से 17 साल की बच्चियों एवं महिलाओं को कैल्शियम, आयरन और फोलिक एसिड की गोलियां भी वितरित की गई।

कार्यक्रम की शुरूआत में मंडल के संयोजक अशोक शर्मा ने डॉ.मेघा अग्रवाल एवं सरोज यादव सहित नर्सिंग स्टाफ का स्वागत किया और समरसता पुस्तिका भेंट की।

भाग संयोजक अमित कुमार गुप्ता ने प्रस्तावना रखी और मंच संचालन नगर सहसंयोजक राकेश शर्मा ने किया। अंत में विद्यालय परिवार की ओर से सभी अतिथियों को भगवान श्रीराम के चित्र देकर आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×