Uncategorized

अरुण ग्रुप ऑफ कम्पनीज ने तैयार की जी-20 समिट, राष्ट्राध्यक्षों के लिए विशेष सिल्वरप्लेटेड टेबलवेयर और कटलरी

जयपुर, (24 समाचार)। वर्ष 1960 में स्थापित अतंरराष्ट्रीयस्तर पर प्रसिद्ध डिजाइनर और मेटलवेयर के निर्माता जयपुर स्थित अरूण ग्रुप ऑफ कम्पनीज जिसमें प्रतिष्ठित अरूण इण्डस्ट्रीज भी शामिल है, ने नई दिल्ली में 8 से 10 सितम्बर 2023 तक आयोजित जी-20 समिट में भाग लेने वाले राष्ट्रध्यक्षों के लिये विशेष सिल्वरप्लेटेड टेबलवेयर और कटलरी तैयार की है। उल्लेखनीय है कि अरूण ग्रुप ऑफ कम्पनीज इससे पूर्व वर्ष 2020 में डोनाल्ड ट्रम्प और वर्ष 2010 और 2015 में बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान भी उनके व्यक्तिगत उपयोग के लिये विशेष सर्व वेयर एवं उससे सम्बंधित कटलरी का निर्माण भी कर चुके है। अरूण ग्रुप और इण्डस्ट्रीज तकनीकी उत्कृष्टता, गुणवत्ता और डिजाइनिंग के लिए दुनिया शीर्ष टेबलवेयर निर्माताओं में दर्जा मिला है।

कम्पनी की त्रुटिहीन साख को देखते हुए, 20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों और दौरे (जी20 समिट) के लिए भारत सरकार द्वारा आयोजित विशेष दोपहर के भोजन, रात्रिभोज और अन्य भोजन के लिए विशेष भोजन परोसने के बर्तन और कटलरी के डिजाइन, विकास और उत्पादन के लिए अरुण के समूह का चयन किया गया।

इसके लिए लगभग छह महीने पहले आईटीसी होटल मौर्य, नई दिल्ली के साथ काफी श्रमसाध्य डिजाइन प्रक्रिया और विचार विमर्श शुरू हुआ, जिसने खाद्य प्रस्तुति अवधारणाओं और डिजाइनों के लिए पीएमओ, एमईए और आईटीपीओ और अन्य सरकारी एजेंसियों के साथ गहरे तालमेल के साथ काम किया गया।

कांसे सहित बड़ी संख्या में फिनिश विकल्पों और धातु रचनाओं पर विचार किया गया। अंततः वर्तमान जी-20 सिल्वरवेयर संग्रह अस्तित्व में आने तक सैकड़ों नमूने तैयार किए गए। सभी सम्बन्धित पक्षों में पूर्णता के लिए ऐसा जुनून था कि विचार विमर्श को देखते हुए, हमारी कम्पनी के पास कटलरी और अन्य सर्ववेयर के लगभग 15000 पीसे़ज डिलीवर करने के लिए तीन सप्ताह से अधिक समय नहीं बचा था।

समूह के संस्थापक सीईओ, अरुण पाबुवाल के कुशल मार्गदर्शन में, और उनकी बेटी अंतरा पाबुवाल की सहायता से, लगभग 300 शिल्पकारों की एक टीम ने पारम्परिक भारतीय निर्माण तकनीकों के साथ ही नवीनतम कम्प्यूटरीकृत (सीएनसी) का उपयोग करते हुए, चौबीसों घंटे काम किया। यह कलेक्शन विभिन्न धातु मिश्रित धातुओं का उपयोग करके तैयार किया गया है जो विशेष मोती मैट फ़िनिश में शुद्ध चांदी की मोटी लेयर से तैयार किया गया है।

लंच और डिनर के लिए दो अलग-अलग कलेक्शन तैयार किए गए हैं। जबकि दोपहर का भोजन पारम्परिक भारतीय थाली में परोसा जाएगा, विशेष रूप से डिजाइन की गई कटलरी, उकेरे गए अशोक क्रीस्ट के साथ, जिसमें रात के खाने के लिए विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए नौ अलग अलग वस्तुओं को शामिल किया गया है। दोनों कलेक्शन्स में स्पष्ट रूप से भारतीय लुक दिया गया है।

इससे पूर्व भी अरुण पाबुवाल को विभिन्न अवसरों पर दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपतियों के व्यक्तिगत उपयोग के लिए विशेष सर्ववेयर और सहायक उपकरण डिजाइन करने और बनाने का काम सौंपा गया है, जिसमें वर्ष 2020 में ट्रम्प की यात्रा, 2010 और 2015 में ओबामा की यात्रा भी शामिल है।

समूह की कम्पनियों को पिछले दशकों के दौरान कई उत्पाद बनाने का श्रेय प्राप्त हुआ है जो दुनिया में सबसे अच्छे उत्पादों की शोभा बढ़ाते हैं। आज, चाहे वह दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी भी प्रमुख होटल का विशेष रेस्तरां हो, या शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स या नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस का भोजन कक्ष हो, जहां उच्चतम स्तर के राजकीय अतिथि और गणमान्य व्यक्ति आते हैं। मनोरंजन, या किसी लक्जरी जहाज या विमान की खानपान सेवा या विदेश में एक प्रमुख डिपार्टमेंटल स्टोर, उत्पाद अक्सर सेटिंग का एक अभिन्न अंग होते हैं।

यह कम्पनी जॉर्जियो अरमानी जैसे दुनिया भर के प्रसिद्ध डिजाइनरों और वास्तुकारों के लिए भी उत्पादन करती है और दुनिया भर के प्रतिष्ठित शाही परिवारों के लिए एक्सक्लूसिव कलेक्शन भी तैयार करती है।

अरुण पाबूवाल विश्व स्तरीय आयोजनों के लिए कई ट्रॉफियां डिजाइन करने और बनाने के लिए काफी सराहे जा चुके हैं, जिनमें द रिलायंस वर्ल्ड कप 1987, द एमआरएफ वर्ल्ड सीरीज कप 1989, द हीरो कप 1993, विल्स वर्ल्ड कप 1996 और आईसीसी के लिए ट्रॉफियों का पूरा परिवार शामिल है। विश्व कप, द इण्डिपेण्डेट कप 1997, विल्स इन्टरनेशनल कप की सभी ट्रॉफियां और मिस वर्ल्ड और गोल्ड फ्लेक ओपन टूर्नामेंट (टेनिस) सहित अन्य आयोजनों की कई अन्य ट्रॉफियां भी इसी कम्पनी द्वारा तैयार की गई हैं।

यह उपलब्धि कम्पनी के मुकुट में एक और मोती के समान उपलब्धि है, जो जयपुर और भारत के लोगों और बड़ी संख्या में शिल्पकारों और अन्य लोगों के लिए गर्व और खुशी लाने जा रही है, जो विभिन्न क्षमताओं में समूह की कम्पनियों से जुड़े हुए हैं, और इसकी गहरी सफलता की कहानी में योगदान दिया है और इस भव्य आयोजन में कम्पनी के विनम्र योगदान को भी दर्शाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×