राज्य

9 वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर “राष्ट्रीय हथकरघा सप्ताह” का आयोजन 3 अगस्त से

जयपुर (24 समाचार)। राज्य में बुनकर, हथकरघा, खादी क्षेत्र के उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग राजस्थान सरकार एवं अन्य फैशन डिजाइन संस्थानों की भागीदारी से पाँच दिवसीय नेशनल हैण्डलूम वीक-2023 आगामी 3 अगस्त से आयोजित किया जा रहा है।

जवाहर कला केंद्र में आयोजित होने वाले नेशनल हैण्डलूम वीक-2023 की तैयारियों एवं इसके अंतर्गत होने वाली गतिविधियों की जानकारी देने के लिए बुनकर सेवा केंद्र जयपुर की ओर से प्रेसवार्ता आयोजित की गई।

इस अवसर पर बुनकर सेवा केंद्र के उप निदेशक तपन शर्मा व पत्र सूचना कार्यालय जयपुर की अपर महानिदेशक ऋतु शुक्ला ने स्काईलिंक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग, एपेक्स यूनिवर्सिटी, मोदी यूनिवर्सिटी, एलेन कॉलेज ऑफ डिजाइन, बनस्थली विद्यापीठ और आर्क कॉलेज ऑफ फैशन एंड डिजाइन के प्रतिनिधियों के प्रतिनिधियों के साथ इवैंट की घोषणा की और पोस्टर लॉन्च किया।

पत्र सूचना कार्यालय जयपुर की अपर महानिदेशक ऋतु शुक्ला ने बताया कि ‘हथकरघा सप्ताह’ के दौरान राज्य सरकार द्वारा क्रेता-विक्रेता बैठक, लाइव प्रदर्शनी, थीम पवेलियन, क्विज प्रतियोगिता, फैशन शो एवं कार्यशाला/सेमिनार आदि विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं । कार्यक्रम के दौरान थीम पवेलियन के आयोजन की जिम्मेदारी बुनकर सेवा केन्द्र, जयपुर को सौंपी गई है। ऐसे आयोजन हथकरघा उद्योग में नवीनतम प्रगति, उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करता है । यह उद्योग के पेशेवरों, विशेषज्ञों और हितधारकों को एक साथ आने, विचारों का आदान-प्रदान करने और नए व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

 

बुनकर सेवा केंद्र के उपनिदेशक तपन शर्मा ने बताया कि 3 अगस्त से 7 अगस्त, 2023 तक निरंतर सुबह 10 बजे से शाम 07 बजे तक जवाहर कला केंद्र में हथकरघा क्षेत्र से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ढाकाई जामदानी (बांग्लादेश से), बनारसी साड़ी, बंगाल जामदानी साड़ी, बालूचरी साड़ी, मुगा सिल्क सिल्क (असम), तंगालिया साड़ी, पटोला साड़ी, नागालैंड शॉल, घिचचा साड़ी, 52 बूटी साड़ी के साथ आँवा साड़ी, पट्टू साड़ी, गंगरोनी साड़ी, कोटा डोरिया साड़ी, पट्टू शॉल, दरी का प्रदर्शन किया जाएगा । कार्यक्रम के दौरान हैंडलूम पर बनारसी साड़ी, कोटा डोरिया साड़ी, पट्टू, दरी, रिसाइकल्ड प्लास्टिक बैग, डेनिम, हैंडलूम जूट बैग, जामदानी साड़ी का लाइव डिस्प्ले होगा ।

कार्यक्रम के दौरान महानिदेशक, केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान “पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक हथकरघा उत्पाद” की गैलरी का उद्घाटन करेंगे, केंद्रीय ऊन बोर्ड, जोधपुर द्वारा ‘ऊन और हथकरघा के तालमेल’ पर टॉक शो ,केंद्रीय रेशम बोर्ड, जम्मू द्वारा “रेशम और हथकरघा के तालमेल” पर टॉक शो, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर द्वारा “हथकरघा और प्राकृतिक रंगाई के तालमेल” पर सेमिनार, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा “हथकरघा क्षेत्र में कार्बन क्रेडिट योजना के कार्यान्वयन” पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा ।

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई के सहयोग से बुनकर सेवा केंद्र “प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और हैंडलूम” पर सेमिनार का आयोजन करेगा । स्काईलिंक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग “हथकरघा और बांस के तालमेल” पर सत्र और फैशन वॉक का आयोजन करेगा, एपेक्स विश्वविद्यालय “पुनर्चक्रित प्लास्टिक और हथकरघा के तालमेल” पर सत्र और फैशन वॉक का आयोजन करेगा, मोदी विश्वविद्यालय “हथकरघा और प्राकृतिक रंगों के तालमेल” पर सत्र और फैशन वॉक का आयोजन करेगा, एलेन कॉलेज ऑफ डिज़ाइन “ऊन और हथकरघा के तालमेल” पर कार्यक्रम और ‘पगड़ी और हथकरघा के तालमेल’ पर फैशन वॉक का आयोजन करेगा, वनस्थली विद्यापीठ द्वारा ‘कठपुतली और हथकरघा के तालमेल’ पर सत्र का आयोजन किया जाएगा और आर्क कॉलेज ऑफ फैशन एंड डिजाइन हैंडलूम फर्नीचर लॉन्च करेंगे और ‘डेनिम और हैंडलूम के तालमेल’ पर एक सत्र और फैशन वॉक का आयोजन करेंगे । क्राफ्ट पोटली की ओर से ‘फैशन का भविष्य’ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×